5 चीजें जो आपको अपने दांतों के बारे में नहीं पता थीं.

 अपने दाँतों की देखभाल करना सीखना उतना ही बड़ा है जितना कि अपने जूते बाँधना सीखना, वर्णमाला सुनाना या गुणन सारणी को याद करना।

आप ब्रश करें। तुम सोते हो। आप बोतल के ढक्कन को बंद करने या बर्फ को कुचलने के लिए अपने हेलिकॉप्टरों का उपयोग नहीं करते हैं। यह वास्तव में एबीसी जितना आसान होना चाहिए।

हालांकि, जब हमारे दांतों की बात आती है , तो हम में से कई के पास अभी भी एक या दो चीजें हैं। आपके इन गोरों के बारे में यहां 5 तथ्य दिए गए हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे, इन सभी वर्षों के बाद भी।

1. आपके दांतों का सबसे अच्छा दोस्त आपका टूथब्रश नहीं हो सकता है।

ओह, निश्चित रूप से, एक टूथब्रश और फ्लॉस का एक किनारा अक्सर मिटा दिया जाता है और बुद्धिमानी से आपके दांतों के लिए चमत्कार करेगा। आपको दोनों का उपयोग करना चाहिए।

लेकिन आपके दांतों की रक्षा की पहली पंक्ति जो आप अपने मुंह में डालते हैं, वह कुछ ऐसा है जो पहले से ही है। फार्मिंग्टन, एमएन के एक दंत चिकित्सक, किम्बर्ली हैम्स कहते हैं, लार प्रकृति कीटाणुनाशक गुहाओं का लड़ाकू है।"

दाँत क्षय बैक्टीरिया के कारण होता है जो भोजन और पेय से शर्करा पर फ़ीड करता है। वह बैक्टीरिया - जिसे पट्टिका कहा जाता है - आपके दांतों पर चिपक सकता है, एसिड का उत्पादन कर सकता है जो आपके दांतों पर इनेमल के माध्यम से खाते हैं। सलाइवा , जो भरोसेमंद पुराने दोस्त हैं, आपके मुंह को कुल्ला करने और उस प्रक्रिया को बेअसर करने में मदद करते हैं।

यदि आपके पास एक शुष्क मुंह है , तो उसी परिणाम को प्राप्त करना कठिन हो सकता है। "लार के बफ़रिंग प्रभाव, लार की क्षमता चीनी के बुरे प्रभावों का मुकाबला करने के लिए," सैन फ्रांसिस्को स्थित दंत चिकित्सक और अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के प्रवक्ता हॉवर्ड पोलिक कहते हैं, "[मतलब] अगर आपके पास पर्याप्त लार नहीं है। , [आपके पास] एक वास्तविक समस्या है। "

जो लोग बहुत सारे मेड लेते हैं वे विशेष रूप से मुंह सूखने और संभावित दाँत क्षय के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं । पोलिक का कहना है कि वह अपने साथ चीनी मुक्त टकसालों को ले जाता है। "क्या मैं अपने में पॉप कि मुंह जब मेरे मुंह महसूस करता सूखी या मैं एक नाश्ता नहीं मिल सकता है और मैं कुछ चाहते हैं," Pollick कहते हैं। "यही मेरी सलाह है।"

एक और अच्छा विकल्प: पानी की बोतल संभाल कर रखें। यह आपके दांतों को कुछ अच्छा करेगा।

2. स्नैकिंग और सिपिंग आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

रात के खाने के बाद चॉकलेट केक के एक बड़े पुराने टुकड़े से भी बदतर या मध्य-दोपहर स्निकर्स ब्रेक नॉन-स्टॉप स्नैक-स्नैक-स्निपिंग या सिप-सिप-सिपिंग है जो पूरे अमेरिका में कार्यालयों और स्कूलों में चलता है। "यह नहीं है कि हम कितना चीनी या स्टार्च खाते हैं," हार्म्स कहते हैं। "यह है कि आप कैसे खाते हैं।"

याद रखें, बैक्टीरिया द्वारा निर्मित एसिड जो आपके द्वारा निगलने वाले सभी कार्बोहाइड्रेट से भरे सामान पर हमला करते हैं - चाहे वह आपकी सुबह की कॉफी में चीनी का चम्मच हो या कि अच्छी तरह से चमकता हुआ डोनट - जो आपके दांतों पर मिलता है। इसलिए जितनी बार आप शक्कर और अन्य कार्ब्स खाते हैं, उतनी बार उन एसिड को आपके हेलिकॉप्टरों पर चिपके रहने का मौका मिलता है।

संक्षेप में, यह बहुत कम भोजन खाने की तुलना में आपके दांतों के लिए (कम से कम) एक बार बाहर निकालने के लिए बेहतर है।

"यदि आप एक संपूर्ण भोजन खा रहे हैं, तो यह वास्तव में एक मुठभेड़ है, एक एसिड हमला है," हार्म्स कहते हैं। "लेकिन अगर आप एक शीतल पेय पी रहे हैं, या उसमें कार्बोहाइड्रेट के साथ कुछ भी खा रहे हैं ... हर बार जब आप घूंट लेते हैं, तो आप अपने दांतों पर एक एसिड हमला करने जा रहे हैं। हमारे पास एक कहावत है: ' दिन, जोखिम क्षय। ''

पोलिक कहते हैं, "मुंह से उस चीनी की निकासी में लगभग 20 मिनट लगते हैं। उस 20 मिनट के दौरान, आपके दांतों पर बैक्टीरिया बहुत सक्रिय होते हैं ... और वे उस चीनी को एसिड में बदल देते हैं।" लेकिन फिर 20 मिनट के भीतर, आपके दांतों पर एसिड "बेअसर" की तरह होता है। "लेकिन तब यदि आपके मुंह में एक और चीनी उत्पाद होता है, तो आपका मुंह लगातार आपके मुंह में चीनी और बैक्टीरिया के बुरे प्रभावों के संपर्क में रहता है, और आपको दांत की सतह के इस विघटन को लगातार मिल रहा है।" वह कहते हैं, जो दांतों की सड़न और दांतों को मुलायम बनाता है। "आखिरकार," वह कहते हैं, "[इससे] दर्द और जड़ नहरें निकलती हैं ; या हो सकता है कि दांतों को खींचना पड़े। यह वास्तव में कुछ लोगों के लिए विनाशकारी है।"

3. हाँ, आप बहुत अधिक फ्लोराइड प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ...

स्वाभाविक रूप से होने वाला खनिज फ्लोराइड दाँत क्षय को रोकने में मदद कर सकता है। वह विवादित नहीं है।

कितना फ्लोराइड है यह बहुत ज्यादा सवाल है। बढ़ते स्रोतों के कारण, स्वाभाविक रूप से होने वाली सहित; फ्लोराइड को सामुदायिक जल आपूर्ति में जोड़ा गया; और जो आपको माउथवॉश, टूथपेस्ट और अन्य जगहों पर मिलता है, अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग ने 2010 में सामुदायिक पीने के पानी में फ्लोराइड की मात्रा को सीमित करने के लिए सिफारिश की, इसे एक फ्लैट में 0.7 से 1.2 मिलीग्राम प्रति लीटर के पिछले रेंज से गिरा दिया। 0.7।

कई लोग फ्लोरोसिस के मामलों से चिंतित थे , एक ऐसी स्थिति जो दांतों पर कॉस्मेटिक सफेद धब्बे का कारण बनती है। लेकिन वे मामले लगभग हमेशा हल्के या बहुत हल्के होते हैं। फिर भी, यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि आपके समुदाय के पीने के पानी में फ्लोराइड का सुरक्षित स्तर है। सावधान रहें कि आप कितने अन्य फ्लोराइड का उपयोग करते हैं।और बच्चों पर नजर रखें । 3 तक के बच्चों को फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट के चावल के आकार के धब्बा का उपयोग करना चाहिए। 3-6 से बच्चों को मटर के आकार की राशि का उपयोग करना चाहिए।

4. टूथपेस्ट को थूकना चाहिए, लेकिन जरूरी नहीं कि इसे दूर किया जाए।

केवल भयानक रूप से सकल होने के अलावा, यदि आप (या घर में कोई बच्चा) टूथपेस्ट को निगलने की आदत बनाता है, तो आप (या वह बच्चा) बहुत अधिक फ्लोराइड प्राप्त करने का मौका खड़ा करता है। जैसा कि ट्यूब कहती है, निगल मत करो।

लेकिन, पोलिक कहते हैं, बाद में कुल्ला करना आवश्यक नहीं है। वह कहता है कि आप कुल्ला कर सकते हैं, लेकिन जितना अधिक समय तक फ्लोराइड आपके दांतों के संपर्क में रहता है, उतना अधिक प्रभाव दांतों की सड़न को रोकने में हो सकता है।

रिनिंग नहीं करने के पीछे का विचार वही है जो इन-ऑफिस उपचारों के लिए है जहां दंत चिकित्सक फ्लोराइड युक्त जेल, पेस्ट या दांतों को "वार्निश" लगाते हैं और अक्सर इसे लगभग 30 मिनट तक बैठने देते हैं। उच्च जोखिम वाले कुछ लोग साल में कई बार इन उपचारों से गुजर सकते हैं। डॉक्टर उच्च फ्लोराइड वाले टूथपेस्ट या रिन्स भी लिख सकते हैं।

5. आपके दांत आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का संकेतक हो सकते हैं।

35 से 44 वर्ष की आयु के 7 वयस्कों में से एक को मसूड़ों की बीमारी है । 65 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों के लिए, यह हर 4 में 1 तक बढ़ जाता है।

यह एक समस्या है, क्योंकि दांतों की सड़न और मुंह में अन्य संक्रमण स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय रोग , स्ट्रोक और मधुमेह से संबंधित हो सकते हैं ।

मौखिक स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य का एक अभिन्न अंग है," हार्म्स कहते हैं। "जो लोग महसूस नहीं करते हैं वह यह है कि जिन लोगों में मसूड़ों की बीमारी का स्तर अधिक होता है उनमें दिल की बीमारी भी अधिक होती है ।" वे यह भी कहती हैं, कम जन्मजात शिशुओं और समय से पहले जन्म की दर अधिक है।

जिन लोगों में मसूड़ों की बीमारी का स्तर अधिक है, हर्मस कहते हैं, ऐसे लोग हैं जिन्हें मधुमेह है ।

"मुझे लगता है कि लोगों को यह महसूस करने की आवश्यकता है कि बैक्टीरिया और आपके शरीर के बैक्टीरिया से लड़ने वाली सूजन का शरीर के अन्य क्षेत्रों में प्रभाव हो सकता है। हम अभी तक इस सब को नहीं समझते हैं। लेकिन हम जानते हैं कि इसकी एक कड़ी है।"

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